Top 3 EV Cars Under 10 Lakh in India भारत में 10 लाख रुपये से कम में मिलने वाली 3 इलेक्ट्रिक कारें

By Lalit Sutar

Updated on:

Follow Us
Top 3 EV Cars Under 10 Lakh in India भारत में 10 लाख रुपये से कम में मिलने वाली 3 इलेक्ट्रिक कारें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Top 3 EV Cars Under 10 Lakh in India भारत में 10 लाख रुपये से कम में मिलने वाली 3 इलेक्ट्रिक कारें

भारत में 10 लाख रुपये से कम में मिलने वाली 3 इलेक्ट्रिक कारें (Top 3 EV Cars Under 10 Lakh in India)

भारत में EV Cars की मांग बहुत तेजी से बढती जा रही है. ईंधन की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण प्रदूषण को लेकर लोगों की चिंताओं को देखते हुए, इलेक्ट्रिक कारें एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरी हैं. हालांकि, यह सच है कि कई लोगों को लगता है कि इलेक्ट्रिक कारें अभी भी बहुत महंगी हैं.

लेकिन खुशखबरी यह है कि अब भारत में ऐसी कई EV Cars उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 10 लाख रुपये से कम है. ये कारें न सिर्फ किफायती हैं बल्कि रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए भी काफी उपयुक्त हैं. तो आइए, भारत में 10 लाख रुपये से कम की शीर्ष 3 इलेक्ट्रिक कारों पर एक नजर डालते हैं:

इसे भी पड़े – आ गई नई MAHINDRA XUV 3XO जानें फीचर्स, वेरिएंट और कीमत ₹7.49 लाख से शुरू! क्या यह 2024 की सबसे दमदार SUV है?

1. MG कॉस्मेट EV Cars (MG Comet EV)

MG कॉस्मेट EV भारत में सबसे किफायती EV Cars में से एक है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹6.99 लाख है. यह एक कॉम्पैक्ट कार है जो सिटी के अंदर आने-जाने के लिए बिलकुल सही है. इसमें 20.1 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक लगी है

जो एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 181 किमी की रेंज प्रदान करती है. यह इलेक्ट्रिक मोटर 53.6 PS की पावर और 144 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. इस कार में फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, जिससे आप मात्र 50 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज कर सकते हैं.

MG कॉस्मेट EV Cars की विशेषताएं (Features of MG Comet EV):

  • किफायती कीमत
  • कॉम्पैक्ट डिजाइन
  • अच्छा माइलेज (Good Mileage)
  • फास्ट चार्जिंग सपोर्ट (Fast Charging Support)
  • स्टाइलिश लुक

यह भी पड़े – IQOO Z6 Lite 5G फ़ोन पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट 5000 MAh Battery 6GB RAM वाला फ़ोन आज ही लाये घर सिर्फ 10 हजार में

2. टाटा टियागो EV Cars (Tata Tiago EV)

टाटा टियागो EV Cars भारत में एक लोकप्रिय हैचबैक कार है जिसका इलेक्ट्रिक वर्जन हाल ही में लॉन्च किया गया है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹7.99 लाख है. यह कार दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आती है – 24 kWh और 35.5 kWh. 24 kWh बैटरी पैक वाली टियागो EV एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 315 किमी की रेंज प्रदान करती है,

वहीं 35.5 kWh बैटरी पैक वाली टियागो EV 375 किमी तक चल सकती है. यह इलेक्ट्रिक मोटर 74 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. टाटा टियागो EV में फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध है.

टाटा टियागो EV Cars की विशेषताएं (Features of Tata Tiago EV):

  • दो बैटरी पैक विकल्प (Two Battery Pack Options)
  • लंबी रेंज (Long Range)
  • फास्ट चार्जिंग सपोर्ट (Fast Charging Support)
  • स्टाइलिश और फीचर्स से भरपूर (Stylish and Feature-Rich)
  • भरोसेमंद टाटा ब्रांड (Trusted Tata Brand)

3. टाटा पंच EV Cars (Tata Punch EV)

टाटा पंच एक पॉपुलर मिनी SUV है और हाल ही में खबर आई है कि कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने वाली है. हालांकि, टाटा पंच EV Cars को अभी आधिकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया गया है,

यह भी पड़े – तबाही मचाने आ रहा है REALME GT 5 PRO MOBILE FULL SPECIFICATION LAUNCH DATE IN INDIA हिंदी में जाने

लेकिन माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹10.99 लाख के आसपास हो सकती है. इसमें टाटा टियागो EV वाली ही इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक दिए जाने की संभावना है. उम्मीद की जाती है कि टाटा पंच EV एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 30

अब जब आप भारत में उपलब्ध 10 लाख रुपये से कम की शीर्ष 3 इलेक्ट्रिक कारों को जान गए हैं, तो आपके लिए यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए कौन सी कार सबसे उपयुक्त है. चुनाव करने में आपकी मदद करने के लिए, यहां कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करना चाहिए:

  • आपकी आवश्यकताएं (Your Requirements): सबसे पहले, आपको यह सोचने की जरूरत है कि आप किस तरह से कार का इस्तेमाल करने वाले हैं. यदि आप मुख्य रूप से शहर के अंदर ही गाड़ी चलाते हैं, तो MG कॉस्मेट EV या टाटा टियागो EV आपके लिए उपयुक्त हो सकती हैं. लेकिन अगर आपको कभी-कभी शहर के बाहर भी जाने की जरूरत पड़ती है, तो लंबी रेंज वाली टाटा टियागो EV 35.5 kWh या आने वाली टाटा पंच EV आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं.
  • बैटरी रेंज (Battery Range): इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय बैटरी रेंज सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है. यह तय करेगा कि आप एक बार फुल चार्ज करने पर कितनी दूर तक गाड़ी चला सकते हैं. अपनी दैनिक यात्राओं की लंबाई के आधार पर बैटरी रेंज का चुनाव करें.
  • चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (Charging Infrastructure): यह देखना जरूरी है कि आपके रहने वाले क्षेत्र में चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हैं या नहीं. फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, खासकर अगर आप लंबी दूरी की यात्राएं करते हैं.
  • फीचर्स (Features): आजकल इलेक्ट्रिक कारों में भी कई तरह के फीचर्स मिलते हैं, जैसे कि टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ आदि. आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार फीचर्स का चुनाव कर सकते हैं.
  • सर्विस नेटवर्क (Service Network): यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जिस ब्रांड की कार खरीद रहे हैं, उसका सर्विस नेटवर्क आपके आसपास अच्छा हो. इससे भविष्य में सर्विस कराने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी.

इसे भी पड़े –  Itel P55 5G: अगर आपका ही है बजट कम तो आज ही घर ले आये धमाकेदार 5G स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी 12GB रेम

आप टेस्ट ड्राइव अवश्य ले

इन कारों के बारे में जानने के बाद आखिरी फैसला लेने से पहले टेस्ट ड्राइव जरूर लें. इससे आपको कार की ड्राइविंग रेंज, कम्फर्ट लेवल और फीचर्स को खुद अनुभव करने का मौका मिलेगा. आप एक से अधिक कारों का टेस्ट ड्राइव लेकर उनके बीच तुलना कर सकते हैं और फिर अपने लिए सबसे उपयुक्त कार का चुनाव कर सकते हैं.

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने वाले सरकारी उपाय 

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के उपाय कर रही है. इनमें शामिल हैं:

  • FAME II योजना (FAME II Scheme): यह योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करती है.
  • लोन्स पर सब्सिडी (Subsidy on Loans): इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए लोन लेने पर ब्याज दरों में सब्सिडी दी जा रही है.
  • चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास (Development of Charging Infrastructure): सरकार सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन लगाने को बढ़ावा दे रही है.
  • आयात शुल्क में रियायत (Import Duty Concession): इलेक्ट्रिक वाहनों के कुछ हिस्सों पर आयात शुल्क में रियायत दी जा रही है.

निष्कर्ष (Conclusion)

भारत में इलेक्ट्रिक गाडियों  ( EV Cars )का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. अब 10 लाख रुपये से कम कीमत में भी कई आकर्षक विकल्प उपलब्ध हैं. इन कारों को चुनते समय अपनी जरूरतों, बजट और ड्राइविंग पैटर्न को ध्यान में रखे |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment